पत्नी का प्यार

Spread the love
पत्नी का प्यार


किसी बात पर पत्नी से चिकचिक हो गयी ! वह बड़बड़ाते हुए घर से बाहर निकला! सोचा कभी इस लड़ाकू औरत से बात नहीं करूँगा। पता नहीं,समझती क्या है खुद को? जब देखो झगड़ा,सुकून से रहने नहीं देती!
नजदीक के चाय के स्टॉल पर पहुँच कर,चाय ऑर्डर की और सामने रखे स्टूल पर बैठ गया!

तभी पीछे से एक आवाज सुनाई दी इतनी सर्दी में घर से बाहर चाय पी रहे हो?
गर्दन घुमा कर देखा तो पीछे के स्टूल पर बैठे एक बुजुर्ग थे।
आप भी तो इतनी सर्दी और इस उम्र में बाहर हैं बाबा…. बुजुर्ग ने मुस्कुरा कर कहा :- मैं निपट अकेला,न कोई गृहस्थी,न साथी,तुम तो शादीशुदा लगते हो बेटा”।

पत्नी घर में जीने नहीं देती बाबा !! हर समय चिकचिक…, बाहर न भटकूँ तो क्या करूँ। जिंदगी नरक बना कर रख दी है।

भारत के महान सपूत सुभाष चंद्र बोस का जीवन परिचय

बुजुर्ग : पत्नी जीने नहीं देती?
बरखुरदार ज़िन्दगी ही पत्नी से होती है।आठ बरस हो गए हमारी पत्नी को गए हुए। जब ज़िंदा थी,कभी कद्र नहीं की,आज कम्बख़्त चली गयी तो भुलाई नहीं जाती,घर काटने को दौडता है। बच्चे अपने अपने काम में मस्त, आलीशान घर,धन-दौलत सब है…, पर उसके बिना कुछ मज़ा नहीं। यूँ ही कभी कहीं,कभी कहीं,भटकता रहता हूँ! कुछ अच्छा नहीं लगता, उसके जाने के बाद पता चला, वह धड़कन थी! मेरे जीवन की ही नहीं, मेरे घर की भी। सब बेजान हो गया है… लेकिन तुम तो समझदार हो बेटा, जाओ !! अपनी जिंदगी खुशी से जी लो। वरना बाद में पछताते रहोगे, मेरी तरह। बुज़ुर्ग की आँखों में दर्द और आंसुओं का समंदर भी।

चाय वाले को पैसे दिए। नज़र भर बुज़ुर्ग को देखा,एक मिनट गंवाए बिना घर की ओर मुड़ गया…
उसे दूर से ही देख लिया था, डबडबाई आँखो से निहार रही पत्नी,चिंतित दरवाजे पर ही ख़डी थी….कहाँ चले गए थे? जैकेट भी नहीं पहना, ठण्ड लग जाएगी तो ?, तुम भी तो “बिना स्वेटर के दरवाजे पर खड़ी हो!” कुछ यूँ, दोनों ने आँखों से,एक दूसरे के प्यार को पढ़ लिया था!

👉दोस्तो !! कई बार हम लोग भी अपने जीवन में इसी तरह की गलतियां कर बैठते है। सिर्फ पत्नी ही नही,माँ-बाप, चाचा-ताऊ,भाई-बहिन या अज़ीज़ दोस्तोँ के साथ ऐसा क्रोध कर देते है जो सिर्फ हम को ही नही,उनको भी कष्ट देता है।

छोटा सा जीवन है दोस्तो!! कहीं क्षमा करके कहीं क्षमा मांगकर हँस कर गुजार दे।जिंदगी के सफर मे गुजर जाते है जो मकाम,वो फिर नही आते।

हम बदलेंगे,युग बदलेगा

आशा करता हूँ कि आपको ये post “ पत्नी का प्यार “ पसंद आया होगा | यदि आपको ये Post पसंद आया है,तो इसे अपने मित्रों और प्रियजनों के साथ साझा करें , साथ ही अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक और व्हाट्सप्प पर भी शेयर करें |

इस पोस्ट में यदि आपको किसी प्रकार कि त्रुटि लगे तो आप कमेंट के माध्यम से मुझे बता सकते है | मैं इसे सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हूँ | पूरा पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद|

जय हिन्द

जीवन में मित्र का महत्त्व और सच्चे मित्र की पहचान

तलाक को हिंदी में क्या कहते हैं ?

फकीर और मौत

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *